INDEPENDENCE DAY HINDI SPEECH स्वतंत्रता दिवसपर भाषण

 

 

INDEPENDENCE DAY HIND SPEECH 

स्वतंत्रता दिवसपर भाषण

संकलन व निर्मिती – राज्यस्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम मार्गदर्शक 

आशिष देशपांडे (सर) अनसिंग ता.,जि. – वाशिम

INDEPENDENCE DAY HINDI SPEECH स्वतंत्रता दिवसपर भाषण



        उपस्थित सज्जनो, शिक्षकगण और मेरे सहपाठियो! आज 15 अगस्त के इस महत्वपूर्ण अवसर पर मुझे कुछ कहने का अवसर प्राप्त हुआ है, इसलिए मैं आप सबोंका आभारी हूँ।

    आजादी के 77 वे साल के जश्न मे आप सभी का स्वागत है।आज 15 अगस्त के दिन हम सब साथ होकर भारत का झंडा साथ मिलकर लहराते है क्योंकी 15 अगस्त1947 को हमारा देश आजाद होकर एक स्वतंत्र राष्ट्र बना था।हम सब जानते है की,एक समय मे भारत सोने की चिडिया कहलाता था। अंग्रेजो ने भारतपर कब्जा कर भारतीय की ऐसी दुर्दशा कर दी की,भारतीय अंग्रेजों की गुलामी कर रहे थे।मगर कुछ ऐसे वीर पुत्र भी जन्मेथे जिनोने भारत मे क्रांतीकी लहर उठाकर,एक स्वतंत्र देश बनाया।भारत देश को आजाद करने के लिए कही बार जेल की हवा खायी।अपना खून बहाया और लढके इस देश की मिट्टी के लिए शहीद हो गये। भारत मॉ के सपूतो की कुर्बानी के कारण अंग्रेज, देश छोडकर चले गये और हमे स्वतंत्रता मिली।

    हम सब ने साथ रहकर आज भी ये साबित किया है की, भारत आज भी किसी सोने की चिडिया से कम नही है क्योंकी जहा अलग धर्म,अलगजाती के लोग एक साथ रहते है। वहांतो सबकी एकता के अनोखे रंग के सामने सोने का रंग फिका हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां –

आरती है,अजान है,हिंदू है,मुस्लिम है

हमे गर्व है इस देश पर की ये हमारा हिंदुस्तान है

जय हिंद – जय भारत 

CLICK THE BELOW LINK TO DOWNLOAD SPEECH IN PDF 

INDEPENDENCE DAY HINDI SPEECH स्वतंत्रता दिवसपर भाषण

 




 



Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *